Breaking News

म.प्र मे इस साल कॉलेजों में नहीं होंगे छात्र संघ चुनाव और युवा उत्सव

भोपाल – प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में इस साल छात्र संघ चुनाव और युवा उत्सव नहीं होंगे। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण उच्च शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है।

दरअसल, हर साल अगस्त-सितंबर में युवा उत्सव होना प्रस्तावित रहता है, जबकि अक्टूबर-नवंबर में छात्र संघ चुनाव कराना प्रस्तावित किया गया था। लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण विभाग अब तक प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में एडमिशन ही नहीं करा सका है। लिहाजा अब विभाग की प्राथमिकता कॉलेजों में एडमिशन कराने की रहेगी।

इसके बाद यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार एक सितंबर से कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग के अकादमिक कैलेंडर के मुताबिक अगस्त सितंबर में युवा उत्सव आयोजित होता है। इसमें प्रदेश भर के 512 कॉलेज और सभी सात विवि के छात्रों को करीब डेढ़ दर्जन विधाओं में अपना हुनर दिखाते थे, लेकिन इस साल छात्र इन सभी गतिविधियों में शामिल होने से वंचित रह जाएंगे।

लंबे समय से टल रहे हैं चुनाव

प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव लंबे समय से टल रहे हैं। पांच साल पहले आखिरी बार कॉलेजों में अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव हुए थे। इसके बाद से चुनाव बंद हो गए। कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में कहा था कि सरकार बनने पर छात्र संघ चुनाव फिर से शुरू कराए जाएंगे। लेकिन सरकार बनने के पहले साल कांग्रेस चुनाव नहीं करा सकी, जबकि दूसरा सत्र शुरू होने के पहले ही सरकार गिर गई।

Check Also

चीन के खिलाफ मोदी सरकार का बड़ा फैसला, TikTok समेत 59 Apps बैन

🔊 Listen to this नई दिल्ली. LAC पर भारत और चीन के बीच तनाव जारी …