Breaking News

Jiwaji University Gwalior : जनरल प्रमोशन की घोषणा से 1.55 लाख छात्रों के चेहरे खिले

Jiwaji University Gwalior : छात्र परीक्षा फीस जमा कर चुके हैं। अगर पेपर नहीं होते हैं तो वह फीस की मांग कर सकते हैं।

Jiwaji University Gwalior : ग्वालियर। स्नातक व स्नातकोत्तर छात्रों को जनरल प्रमोशन दिए जाने की घोषणा से अंचल के 1लाख 55 हजार 600 छात्रों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। लॉकडाउन के बाद से इन छात्रों को अपनी परीक्षा व पढ़ाई की चिंता थी। जेयू ने भी परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली थी। 29 जून से स्नातक तृतीय वर्ष व 8 जुलाई से स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा की तारीख घोषित की थी। तारीखें घोषित होने के बाद छात्रों ने सोशल मीडिया पर जनरल प्रमोशन की मांग की थी। आखिरकार सरकार ने उनकी मुराद पूरी कर दी। छात्रों ने जनरल प्रमोशन के फैसले का स्वागत किया है।

जेयू ने स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षाएं शुरू कर दी थी, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन हो गया। शिक्षण संस्थाएं व परीक्षा कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया, लेकिन राजभवन ने स्पष्ट किया था कि छात्रों को जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। विश्वविद्यालय परीक्षाओं की तैयारी रखे। इसी आधार पर जेयू ने पेपर तैयार करा लिए थे। सेंटर भी निर्धारित कर लिए थे। सुरक्षित शारीरिक दूरी के साथ परीक्षा कराने की पूरी तैयारी थी, लेकिन गत दिवस मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छात्रों को जनरल प्रमोशन की घोषणा कर दी। इस घोषणा से छात्रों के चहरे खिल गए। वहीं दूसरी ओर जेयू को उच्च शिक्षा विभाग के औपचारिक आदेश का इंतजार है।

फीस की वापसी की मांग कर सकते हैं छात्र

– छात्र परीक्षा फीस जमा कर चुके हैं। अगर पेपर नहीं होते हैं तो वह फीस की मांग कर सकते हैं। अगर फीस वापसी का फैसला होता है तो जेयू को बड़ा नुकसान हो सकता है। क्योंकि जेयू पेपर प्रिंट करा चुकी है और कॉपियां भी मंगा चुकी है। तैयारियों पर भी पैसा खर्च कर चुकी है।

– जनरल प्रमोशन से कॉलेज स्तर पर प्रवेश कार्यक्रम शीघ्र पूरा हो सकता है। परीक्षा स्थगित होने की वजह से प्रवेश कार्यक्रम घोषित नहीं हो पा रहा था।

जेयू में इतने छात्रों ने भरे थे परीक्षा फार्म

स्नातक प्रथम वर्ष- 64600

स्नातक द्वतीय वर्ष- 50000

स्नातक तृतीय वर्ष- 37000

स्नातकोत्तर 4 सेम- 4000

Check Also

चीन के खिलाफ मोदी सरकार का बड़ा फैसला, TikTok समेत 59 Apps बैन

🔊 Listen to this नई दिल्ली. LAC पर भारत और चीन के बीच तनाव जारी …