फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं की निजता की रक्षा के लिए नये कदमों की घोषणा की

फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं की निजता की रक्षा के लिए नये कदमों की घोषणा की
मंथन न्यूज़ - वाशिंगटन: फेसबुक ने कहा कि उसने अपने निजता संबंधी प्रावधानों में परिवर्तन किया है ताकि सोशल मीडिया वेबसाइट पर उपयोगकर्ता अपनी जानकारी पर‘‘ ज्यादा नियंत्रण’’ रख सकें. इन अपडेट में फेसबुक के उपयोगकर्ताको सेटिंग तक ज्यादा आराम से पहुंचने, आसानी से खोजने की व्यवस्था, फेसबुक द्वारा संग्रहित निजी डेटा को डाउनलोड तथा डिलीट करने की व्यवस्था शामिल है.

इस बीच, नया‘ प्राइवेसी’ शार्टकर्ट मैन्यू उपयोगकर्ताओं को अपने एकाउंट की सुरक्षा शीघ्रता से बढाने, सूचना देख सकने वालों तथा साइट के क्रियाकलाप को लेकर व्यवस्था करने और विज्ञापनों पर नियंत्रण करने की अनुमति देगा.

मुख्य निजता अधिकारी एरिन एगान तथा एक अन्य शीर्ष अधिकारी एशली बेरिंगर ने ब्लाग पोस्ट में कहा कि हमने सुना था कि निजता सेटिंग तथा अन्य महत्वपूर्ण टूल तक पहुंचना बहुत मुश्किल होता है और हमें लोगों को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त कदम उठाने होंगे.

टिप्पणिया
उन्होंने कहा कि आगामी हफ्तों में वे अतिरिक्त कदम उठाएंगे ताकि लोगों को अपनी निजता पर ज्यादा नियंत्रण हासिल हो.

फेसबुक ने ये नए संशोधन ऐसे समयमें किये हैं जब हाल में यह खुलासा हुआ था कि डोनाल्ड ट्रंप के2016 राष्ट्रपति चुनावों के अभियान से जुड़ी एक ब्रिटिश फर्म ने लाखों फेसबुक उपयोगकर्ताओं के निजी डेटा संग्रहित किये थे.