गांव, गरीब, मजदूर एवं किसान की चिंता करने वाली पहली केन्द्र एवं राज्य सरकारें- श्री तोमर

शिवपुरी, 29 मई 2018/ केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि केन्द्र में श्री नरेन्द्र मोदी एवं राज्य में शिवराज सरकार ने गांव, गरीब, मजदूर एवं किसान की चिंता कर इनके कल्याण के लिए अनेकों योजनाए बनाई है। मध्यप्रदेश सरकार ने गरीबों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री कल्याण योजना का प्रदेश के 02 करोड़ 8 लाख गरीबों को लाभ प्राप्त होगा। श्री नरेन्द्र सिंह तोमर एक दिवसीय जिले के प्रवास के दौरान आज ग्राम सेवड़ा एवं धौलागढ़ में एक-एक करोड़ की लागत से बनने वाले हाईस्कूल भवनों के भूमिपूजन कार्यक्रमों को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पोहरी क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती ने की। 


श्री तोमर ने इस दौरान ग्राम भवेड़ा में 116 करोड़ की लागत से मोहना से पोहरी सड़क मार्ग का शुभारंभ भी किया। श्री तोमर ने कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि 44 करोड़ की लागत से बनने वाली धौलागढ़ फाटक-भौराना मार्ग से क्षेत्र के विकास के नए आयाम जुड़ेगें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रत्येक गरीब एवं आवासहीन परिवारों को डेढ़ लाख की लागत के पक्के आवास उपलब्ध कराए जा रहे है। इन आवासों में शौचालय एवं रसोईघर की भी व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभांवित हितग्राहियों को उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन और प्रधानमंत्री शौभाग्य योजना के तहत निःशुल्क विद्युत कनेक्शन भी दिए जा रहे है। उन्होंने कहा कि 2011 के सर्वे के आधार पर 2022 तक सभी आवासहीन एवं कच्चे आवासों में रहने वाले परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। केन्द्र सरकार द्वारा सहरिया परिवारों के लिए 50 हजार आवास अलग से दिए जाएगें। 


श्री तोमर ने कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने प्रदेश में रहने वाले प्रत्येक गरीब परिवार की चिंता कर उनके कल्याण एवं उत्थान के लिए ऐतिहासिक एवं अभूतपूर्व निर्णय लिए है। जिसमें मुख्य रूप से मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना भी शुरू की है। इस योजना के तहत प्रदेश में रहने वाले दो करोड़ 8 लाख गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह करते हुए कहा कि योजनाओं का लाभ लेने हेतु अपना पंजीयन अवश्य कराए। 


केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक क्षेत्र के लोगों को मिले। इसके लिए उनके द्वारा एवं क्षेत्रीय विधायक श्री प्रहलाद भारती द्वारा सतत प्रयास किए जा रहे है। इसी का परिणाम है कि क्षेत्र में जहां सड़कों का जाल बिछाया गया है, वहीं अद्योसंरचना के भी बड़ी संख्या में कार्य किए गए है। श्री तोमर ने कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों के हित में सैकड़ों फैसले लिए है। सूखा, ओला, पाला एवं अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त होने वाली फसलों का पीड़ित किसानों को अधिक से अधिक राहत राशि प्रदान की गई है। शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर इस वर्ष किसानों को 265 रूपए प्रति क्विंटल के मान से बोनस दिया जा रहा है, बोनस की राशि 10 जून 2018 को किसानों के खाते में सीधी राशि जमा होगी। राज्य सरकार लेहसुन एवं प्याज के भी भरपूर दाम किसानों को दे रही है। 


उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। आवश्यकता इस बात की है कि हम इन प्रतिभाओं को संसाधन उपलब्ध कराकर उन्हें प्रोत्साहित करें। इसी का परिणाम है कि सेवड़ा के छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न परीक्षाओं में 85 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए है। लेकिन स्कूल भवनों की सुविधाए एवं शिक्षकों की प्रेरणा से छात्र-छात्राएं मेहनत कर 99 प्रतिशत तक अंक प्राप्त कर अपने स्कूल एवं क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख तक निःशुल्क उपचार की सुविधा दी जाएगी। इस योजना का लाभ अगले माह से मिलना शुरू हो जाएगा। श्री तोमर ने ग्राम सुभाषपुरा में नलकूप खनन की स्वीकृति और पेयजल समस्या के निराकरण हेतु पेयजल टेंकर की व्यवस्था करने की घोषणा की। 


कार्यक्रम के शुरू में पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती ने कहा कि यह क्षेत्र के लिए गौरव की बात है कि हमारे क्षेत्र का नेतृत्व एक केन्द्रीय मंत्री कर रहे है। जिनके प्रयासों से क्षेत्र का समूचित विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि 2003 के पूर्व क्षेत्र में कुल 4 हायर सेकेण्डरी स्कूल थे। जो बढ़कर अब 8 हायर सेकेण्डरी स्कूल हो गए है। पूर्व में 20 हाईस्कूल थे, जो बढ़कर 28 हो गए है। एक किलोमीटर पर प्राथमिक विद्यालय और 3 कि.मी. पर माध्यमिक विद्यालय की सुविधा दी गई है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में प्रधानमंत्री सड़क योजना का गांव-गांव में जाल बिछाया गया। किसान के्रडिट कार्ड योजना की शुरूआत की गई। इस दौरान सूखा राहत योजना के तहत किसानों को राहत राशि आवासहीन परिवारों को स्वीकृति पत्र, उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन एवं पेंशन राशियों का भुगतान, उपभोक्ताओं को किया गया। 


कार्यक्रमों में पूर्व विधायक श्री नरेन्द्र बिरथरे, श्री रमेश खटीक, प्रदेश किसान मोर्चा के अध्यक्ष श्री रणवीर सिंह रावत, जनपद पंचायत पिछोर के अध्यक्ष श्री लोकपाल लोधी, जिला पंचायत सदस्य श्री रामकली चैधरी, किसान युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष श्री सोनू बिरथरे, भाजपा नेता श्री धैर्यवर्धन शर्मा, कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन, एसडीएम शिवपुरी श्री एल.के.पाण्डे, एसडीएम पोहरी श्री मुकेश सिंह आदि उपस्थित थे।