आज 2245 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि सीधे किसानों के खाते में पहुंचेगी

आज 2245 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि सीधे किसानों के खाते में पहुंचेगीभोपाल। मंदसौर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की किसान रैली में कर्जमाफी की घोषणा ने भारतीय जनता पार्टी की चिंता बढ़ा दी है। मुख्यमंत्री निवास में शनिवार को पार्टी के विधायक, जिलाध्यक्ष और पदाधिकारियों की बैठक में छह घंटे किसानों के मुद्दे पर चर्चा हुई। बैठक में मौजूद दिग्गज नेताओं ने विधायकों से कहा कि वे आत्मविश्वास के साथ क्षेत्र में जाएं और किसानों को समझाएं कि कांग्रेस किसानों को बातों से ठग रही है। भाजपा सरकार ने किसानों को जितना दिया है वह कर्जमाफी से भी कहीं ज्यादा है।
सीएम ने कहा कि किसानों की कर्जमाफी कोई समस्या का समाधान नहीं है। कांग्रेस ने कर्नाटक में कर्जमाफी की थी फिर वह तीसरे नंबर पर क्यों रही। उन्होंने पटवा सरकार का उदाहरण भी दोहराया और कहा कि कर्जमाफी के बाद भी भाजपा 1993 में चुनाव हार गई थी। इसलिए किसानों को समझाओ कि वह कांग्रेस के भ्रमजाल में न फंसें।
शिवराज सरकार की लोकप्रियता महिलाओं में ज्यादा, सर्वे में खुलासा
विधायकों को बैठक में सीएम ने बताया कि हाल ही में कराए गए सर्वे में पता चला है कि हमारी सरकार पुरुषों की तुलना में महिलाओं के बीच ज्यादा लोकप्रिय है। सीएम ने कहा कि हमें इसी बात पर फोकस करना है कि हमारी बातें महिलाओं तक ज्यादा से ज्यादार पहुंचे। सर्वे में इस लोकप्रियता के लिए लाड़ली लक्ष्मी सहित कन्यादान और महिलाओं के कल्याण में चलाई जा रही योजनाएं हैं। इसमें उन्हें सीधा लाभ मिल रहा है।
किसानों को 30 हजार करोड़ बांट चुकी सरकार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रेजेंटेशन के जरिए विधायकों को बताया कि अब तक सरकार किसानों को 30 हजार करोड़ रुपए बांट चुकी है। यह राशि कर्जमाफी से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि हम 1 लाख रुपए के कर्ज पर बिना ब्याज 90 हजार रुपए वापस ले रहे हैं। इससे बढ़ी राहत किसानों के लिए और क्या होगी। उन्होंने कहा कि जो डिफाल्टर किसान हैं उनका रास्ता भी सरकार ने निकाल दिया है। विधायकों से सीएम ने कहा कि किसानों को समझाया जाए कि कांग्रेस उन्हें सिर्फ लालीपॉप दिखा रही है।
सीएम ने बताया कि रविवार को जबलपुर से प्रदेश के किसानों के खाते में कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत 265 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से 2245 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि सीधे पहुंचाई जाएगी। इतनी राशि तो कांग्रेस ने पंजाब में कर्ज माफी का जो ढोल पीटा है, उसमें भी खर्च नहीं की है। जबकि पंजाब में किसानों पर अभी भी 59 हजार 261 करोड़ रुपए का कर्ज है।
जनआशीर्वाद यात्रा की सफलता से पार्टी की विजय को कोई नहीं रोक सकता: तोमर
चुनाव प्रबंध समिति के संयोजक नरेन्द्र सिंह तोमर ने यहां कहा कि कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में जनता से संवाद करें और यह पता लगाएं कि हमें मध्यप्रदेश के निवासियों की बेहतरी के लिए और क्या-क्या करना चाहिए। यह जानकारी हम अपने दृष्टि पत्र समिति तक भी पहुंचा सकते हैं। पार्टी के कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन और जनआशीर्वाद यात्रा की सफलता से पार्टी की विजय को कोई नहीं रोक सकता।
परीक्षा की तैयारी करवा दी है: झा
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने विधायकों की तैयारी ठीक वैसी ही करवा दी है जैसे माता-पिता अपने बच्चों को परीक्षा में तैयारी करवाते हैं। उन्होंने कहा कि अब आपकी बारी है कि अच्छे अंकों से पास होकर लौटो। उन्होंने कहा कि जुलाई में जनआशीर्वाद यात्रा का आगाज होगा। चुनाव पूर्व सबसे बड़ा कार्यक्रम यह यात्रा है। जनता का आशीर्वाद उन्हें मिलता है, जो काम करते है।
कांग्रेस चुनौती नहीं, कांग्रेस हताश है: सिंह
प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि तथ्यात्मक आंकड़ों के साथ बिना संकोच अपनी बात जनता के समक्ष रखें। हमें सफलता अवश्य मिलेगी। मध्यप्रदेश में ऐतिहासिक काम हुए जो देश के किसी भी राज्य में नहीं हुए। इसलिए कांग्रेस चुनौती नहीं, कांग्रेस हताश है।
भाजपा गरीबों के लिए सोचती है, नारा नहीं हकीकत है: भगत
प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना में जिन वर्गों का पंजीयन हुआ, उन वर्गों तक पहुंचने में हम हमेशा प्रयासरत रहें। जो अछूता वर्ग रहा, उसमें पहुंचने के लिए यह योजना माइल स्टोन होगी। भाजपा सिर्फ गरीब के लिए सोचती है। यह नारा नहीं हकीकत है, जिसें हम पूरा कर रहे हैं।