विदेश मंत्रालय का बड़ा फैसला, देश में कहीं से भी कर सकते हैं पासपोर्ट आवेदन

भोपालः विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट निर्माण के लिए बड़ा फैसला लेते हुए इस बाध्यता को खत्म कर दिया है कि, अब आपको अपने शहर से ही पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन करना होगा। या अपने व्यस्ततम शहर के पासपोर्ट ऑफिस की लंबी कतार में खड़े होकर ही पासपोर्ट बनावाना होगा। विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया को आसान करते हुए उसे किसी भी शहर से बनवा लेने का प्रावधान जारी कर दिया है। इस हिसाब से अब पासपोर्ट बनवाने के इच्छुक व्यक्ति भारत के सभी शहरों के पासपोर्ट कार्यालयों में आवेदन कर सकते हैं।


लाखों युवाओं के हित का फैसला


मंत्रालय द्वारा लिए गए फैसले के बाद अब आवेदक देश के किसी भी शहर से आवेदन जमा कर सकता है। राजधानी भोपाल की पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने हिदेश मंत्रालय केआदेश की पुष्टि करते हुए कहा कि, हाल ही में दिल्ली में संपन्न हुई विदेश मंत्रालय की बैठक में इस बात पर फैसला लिया गया कि, इस परिवर्तन से देश के उन लाखों युवाओं की परेशानी दूर होगी जो पढ़ाई के लिए अपने घरों से दूर किसी शहर में रह रहे हैं और आसानी से एक जगह से दूसरी जगह नहीं जा सकते ऐसे लोग पढ़ाई और काम के चलते विदेश भी जाते है। सरकार ने उन्हें केन्द्रित करते हुए यह फैसला जारी किया है।


ऐसे होगा सत्यापन


उन्होंने नोकरी पैशा लोगों का उदाहरण देते हुए बताया कि, मान लीजिए भोपाल का कोई आवेदक अस्थायी रूप से मुंबई में रह रहा है तो वह मुंबई से ही पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकता है। उसके मौजूदा पते पर ही पासपोर्ट जारी हो जाएगा। आवेदक किसी भी शहर से आवेदन करने के बाद पासपोर्ट कार्यालय खुद आवेदक के गृह जिले से दस्तावेजों का सत्यापन कराकर आवेदक को पासपोर्ट जारी कराने की प्रक्रिया को पूरा करेगा। हालांकि, इसमें जिन जिन जरूरी दस्तावेजों की मांग की जाएगी, उसे आनेदक को स्पष्ट रूप से जमा करना होगा।