अब MP में इस दिन से छाएंगे काले घने बादल! ये रहेगा 06 दिनों तक मौसम का हाल

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल पिछले कुछ दिनों से गर्मी अपना विकराल रूप दिखा रही है। इसी के चलते शुक्रवार को अचानक मौसम में बदलाव देखा गया। आसमान में बादल छा जाने के साथ ही इस दिन दोपहर करीब 3.30 बजे पुराने भोपाल में हल्की बारिश भी हुई। वहीं इस दौरान तेज हवाएं भी शहर में चली, जिसके चलते तापमान में गिरावट आई।



आसमान में आए बादलों के चलते मौसम खुशनुमा हो गया। इस संबंध में पूर्व में मौसम के जानकारों व ज्योतिषों mp monsoon Predictions for rainfall ने भी 1 जून को बारिश की संभावना दर्शाई थी।


इसके बाद आज यानि 1 जून को भोपाल में कुछ जगह बारिश हुई, वहीं बादलों के चलते शहर के तापमान में गिरावट दर्ज की गई।


 पिछले दिनों कई स्थानों में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया। जिसके बाद से ही हर कोई राहत का इंतजार कर रहा था। ऐसे में शुक्रवार में मौसम में हुए बदलाव व बारिश ने लोगों को राहत दी है।

rain forecast

ये बने हालात...
शुक्रवार यानि 1 जून 2018 को दोपहर करीब 3.30 बजे अचानक भोपाल के पुराने शहर में बारिश mp monsoon Predictions for rainfall हुई।इसके बाद शहर में काफी तेजी आंधी का दौर भी चला। जिसके कारण शहर के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई।

इस बार ज्योतिषों ने भी नौतपे के दौरान वर्षा की बात कही थी, जो इस बारिश के बाद सही सिद्ध हुई।

कहना है कि ऐसा लगता है कि इस बार जल्द ही आसमान में बादल raining and monsoon forecast of india 2018 weather आ जाएंगे। वहीं मौसम के कुछ जानकार भी इस बार जल्दी मानसून आने की बात कह रहे हैं।

पूर्व में मौसम विभाग से जुड़े रहे कुछ मौसम के जानकार लोगों के अनुसार मौसम के सामने आ रहे दृश्यों से यह स्पष्ट होता है कि भोपाल में अगले कुछ दिनों तक सूरज की इस लुकाछिपी का खेल जारी रहेगा।

Aandhi in bhopal

जिसके चलते इन दिनों कभी आसमान में बादल छाए रहेेंगे तो कभी धूप भी खिलेगी। लेकिन इसके साथ ही तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी।

06 दिनों तक यह रहेगा मौसम का हाल:
मौसम के जानकारों के अनुसार अगले 06 दिनों तक भोपाल में भी कई जगह हल्की बारिश हो सकती है, वहीं इस दौरान आसमान में बाद छाए रहने की भी संभावना है।

- शनिवार यानि 02 जून को आम तौर पर हल्की धूप छाने के अलावा कुछ जगहों पर बादल भी छाए रहेंगे। इस दिन तापमान न्यूनतम तापमान 29 व अधिकतम तापमान 43 रहने की संभावना है।

- रविवार यानि 03 जून को आसमान में हल्के बाद छाए रहने के साथ ही बिजली भी चमक सकती है। जबकि इस दिन तापमान न्यूनतम तापमान 28 व अधिकतम तापमान 42 रहने की संभावना है।

- सोमवार यानि 04 जून को भी मौसम काफी हद तक रविवार जैसा ही रहेगा। इसके साथ ही तापमान भी 42 से 28 के बीच ही रहने का अनुमान है।

- मंगलवार यानि 05 जून के दिन भोपाल के आसमान में बादल रहने के साथ ही शाम के समय बिजली भी चमकेगी! इस दिन भी अधिकतम तापमान 42 जबकि न्यूतम 28 डिग्री के आसपास ही रहेगा।

- बुधवार यानि 06 जून को मौसम में एक बार फिर परिवर्तन आएगा। जिसके चलते इस दिन आसमान में सूरज और बादलों के बीच प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। जबकि इस दौरान बाद कई जगह गरजेंगे। इस दिन जहां न्यूनतम तापमान में गिरवट आएगी, वहीं अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी भी होगी।

- गुरुवार यानि 7 जून को भी मौसम का हाल काफी हद तक बुधवार के समान ही रहेगा। आसमान में हल्के बादल रहेंगे जो तापमान को 06 जून के समान ही रखेंगे।

वहीं पूराने भोपाल के अलावा भोपाल के पास ही स्थित राजगढ़ जिले के ब्यावरा में भी शुक्रवार को हल्की बारिश हुई।

ऐसे में माना जा रहा है कि जून के मध्य में भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। जिसके बाद बारिश की तेजी को देखते हुए अलर्ट mp monsoon Predictions for heavy rainfall जारी किए जाने का भी संदेह है। इसके साथ ही माना जा रहा है कि जून से प्रदेश के आसमान पर बादल raining and monsoon forecast of india 2018 weather आ सकते हैं।

जिनके चलते गर्मी से तो थोड़ी राहत मिलेगी, लेकिन उमस का प्रभाव बढ़ जाएगा। और ये ही स्थिति 26 जून को भी बनी रहेगी। इस दौरान गर्मी में कमी तो रहेगी लेकिन उमस प्रदेश के कई जिलों में बनी रहेगी। जो तापमान में कमी बरकरार raining and monsoon forecast of 2018 weather रखेंगी।