इस दिन से फिर शुरू होने वाली है तेज बारिश!

मंथन न्युज भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों में पिछले दिनों हुई तेज बारिश के बाद अब ब्रैक सा लग गया है। जिसके चलते अधिकांश जगहों पर बारिश थम सी गई है। वहीं कुछ जगहों पर अभी भी सुबह व शाम के समय हल्की बारिश होने की बात भी सामने आ रही है।


ऐसे में जहां एक ओर अब बारिश के मौसम के खत्म होने की बातें शुरू हो गई हैं, वहीं जानकारों का मानना है कि अभी चंद दिनों तक बारिश की कमी के बाद सितंबर में एक बार फिर बारिश अपना जोर दिखाएगी।


दरअसल इस वर्ष शुरुआती समय में मानसून की बेरुखी के बाद मध्य प्रदेश में पिछले दिनों जमकर बादल बरसे। ऐसे में भारी बारिश से जहां तामपान में कमी आई है तो वहीं कई इलाकों में नदियां उफान पर आ गई हैं, जिससे कई जिलों में जनजीवन तक प्रभावित हो गया।


जानकारी के अनुसार पिछले दिनों मध्यप्रदेश के भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर और होशंगाबाद सहित विभिन्न जिलों में अच्छी खासी बारिश रिकॉर्ड की गई। जिसके चलते कई जगहों पर ज्यादा पानी आ जाने से बांध तक खोलने पड़े।


वहीं इसके बाद राजधानी भोपाल में रविवार तक कुछ जगह हल्की रिमझिम बारिश होती रही। वहीं सोमवार को आसमान में बादल रहने के बावजूद बारिश नहीं हुई। वहीं मौसम में कुछ गर्मी भी महसूस की गई। वहीं आसमान भी काफी हद तक साफ रहा।


इन सब के बीच मौसम विभाग से रिटायर्ड हुए एके शर्मा के अनुसार आगामी कुछ दिनों तक कुछ इसी प्रकार का मौसम देखने को मिलेगा। लेकिन इसके बाद सितंबर के पहले सप्ताह में एक बार फिर बारिश के लौटने की उम्मीद है। इसके साथ ही वे ये भी कहते हैं कि कई बार कुछ समय बाद ही एक नया सिस्टम खड़ा हो जाता है या मौसम के रुख में नए बदलाव के चलते कुछ परिवर्तन हो जाता है, ऐसे में पूर्वानुमानों पर इसका काफी असर पड़ता है।


ये रहेगा अगले 14 दिनों का मौसम...


- मंगलवार यानि 28 अगस्त 2018 को कुछ जगह तेज या हल्की बौछारों के बीच तेज हवाएं भी चल सकती हैं।


- बुधवार यानि 29 अगस्त को कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है।


- गुरुवार यानि 30 अगस्त को कहीं—कहीं हल्की बौछार पड़ सकती है, वहीं थोड़ी बहुत आंधी भी चल सकती है।


- शुक्रवार यानि 31 अगस्त को दिन में केवल बादल रहेंगे, लेकिन रात में बूंदबांदी हो सकती है। इसके सिवाय तेज हवा के साथ आंधी की भी संभावना है।


- शनिवार यानि 01 सितंबर को आसमान में आंशिक बादल रहेंगे, और खंडवृष्टि के रूप में कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम में नमी बनी रहेगी।


- रविवार यानि 02 सितंबर को आसमान मे कहीं कहीं बादल रहेंगे, जबकि कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है।


- सोमवार यानि 03 सितंबर को आसमान में एक बार फिर घने बादल देखने को मिलेंगे, लेकिन इसके बाद भी हल्की वर्षा ही होगी।


- मंगलवार यानि 04 सितंबर से शनिवार 08 सितंबर तक आसमान में घने बादल जमे रहेंगे, लेकिन 04 व 05 सितंबर को हल्की वर्षा के बाद 06 से 08 सितंबर तक मध्यम बारिश का दौर चलेगा।


- बुधवार यानि 09 सितंबर को आसमान में काले घने बादलों के चलते काफी देर तक यानि लगातार बारिश होती रहने की संभावना है।


- गुरुवार यानि 10 सितंबर को आसमान में छाए घने बादलों के बीच हल्की वर्षा का अंदेशा है।