विधानसभा चुनाव के पहले मध्यप्रदेश के युवाओं को बड़ी सौगात

जबलपुर. देश में नौकरियों का जैसे अकाल पड़ गया है। करोड़ों युवा बेरोजगार घूम रहे हैं। नौकरियों की कितनी कमी है और युवाओं को इसकी कितनी जरूरत है, हाल ही एक नियुक्ति के लिए यह तथ्य सामने भी आ गया। चपरासी के पद के लिए हो रही इस नियुक्ति में हजारों पीएचडी युवा भी शामिल हुए। इससे साफ पता चल रहा है कि युवाओं को काम-धंधे की कितनी जरूरत है, हर कोई व्यवसाय नहीं कर सकता और इसके लिए उसके पास पूंजी भी नहीं रहती सो केवल नौकरी से ही आस बंधी हुई है।



ऐसे अनेक युवाओं की उम्मीद कुछ हद तक पूरी हो सकती है। मध्यप्रदेश में बड़ी संख्या में सरकारी नौकरियां निकली हैं। अच्छी बात तो यह है कि ये कोई सामान्य पदों के लिए नहीं हैं। ये ऐसी नौकरी है जिसमें सेलेरी भी बहुत अच्छी है और पगार के साथ ही मान-सम्मान भी बहुत मिलता है।



सिविल जज के 140 पदों पर होगी भर्ती
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने सिविल जज के 140 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। विधि में स्नातक कर चुके उम्मीदवार इनके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आयुसीमा 21 से 35 साल तक की है। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 4 सितंबर 2018 है। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की वेबसाइट पर भी यह जानकारी देखी जा सकती है। इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से कानून की डिग्री होना चाहिए।



आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों और दिव्यांगों के लिए आयु सीमा में 3 साल की छूट
पद का वेतन 27,700 से 44,700 रुपए है। इसके साथ महंगाई भत्ते सहित अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों और दिव्यांगों के लिए आयु सीमा में 3 साल की छूट प्रदान की गई है। आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपए और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपए फीस देनी होगी। परीक्षा की तारीख अभी निर्धारित नहीं है।