ABVP ने शुरू किया मिशन साहसी छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर

मंथन न्युज शिवपुरी-
पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत मंगलवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शिवपुरी इकाई ने बेटियों को निडर , निर्भीक बनाने के लिए मिशन साहसी अभियान का शुभारंभ कर दिया है युवतियों की सुरक्षा को लेकर जिस तरह से वर्तमान समय में लोग चिंतित रहते हैं, ऐसे में यह सोचने योग्य बात है कि युवतियां खुद  ही क्यों नहीं अपनी रक्षा करें. युवतियों में आत्मविश्वास हो, तो युवतियां ऐसी घटनाओं को रोक सकती हैं. उक्त बातें अनुप्रिया तंवर  ने (जिला छात्रा प्रमुख एवं पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष) कही।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर शुरू माधवराव स्नातर विश्वविद्यालय में मिशन साहसी के तहत किया गया. इस दौरान  अनुप्रिया तंवर (जिला छात्रा प्रमुख एवं पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष) ने कहा कि युवतियां स्वयं की रक्षा दैनिक उपयोग में आने वाली वस्तुओं जैसे एटीएम कार्ड, पिन, क्लिप, चाबी आदि से भी कर सकती हैं. बस उन्हें इसकी जानकारी होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि स्कूलों, कॉलेजों में जब युवितयों को प्रशिक्षण दिया जायेगा, तब युवतियों को इसकी जानकारी दी जायेगी. शॉर्ट ट्रिक से युवतियों को आत्मरक्षा के गुण सिखाये जायेंगे.
क्या है मिशन साहसी
‘मिशन साहसी’ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् की एक पहल है. जिसमें युवतियों को स्वावलंबी बनाने की कोशिश की जा रही है. जिससे किसी भी स्थान में युवतियों के साथ होने वाले छेड़छाड़ का युवतियां डट कर सामना कर सके. इसके तहत युवतियों को कमांडो स्तर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जो राज्य के हर स्कूलों और कॉलेजों में विद्यालय प्रबंधन की सहायता से होगा
रोजाना दो घंटे दिया जायेगा प्रशिक्षण
मिशन के तहत युवतियों को दस दिन दो-दो घंटे प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रशिक्षण इनडोर और आउटडोर दोनों तरह के होंगे. इन बीस घंटे में युवतियां को माशर्ल आर्ट, बॉक्सिंग आदि की टेक्निकल जानकारी न देते हुए, इन्हें तत्काल कैसे किसी को रोका जाये इसकी जानकारी दी जायेगी. प्रशिक्षण में मुख्य रूप से युवतियों के आत्मविश्वास को बढ़ाते हुए किसी भी अनहोनी को रोकने के लिये तैयार किया जायेगा.
अंजना राठौर (पूर्व छात्र संघ सह सचिव )अभाविप शिवपुरी

"मिशन साहसी कार्यक्रम छात्राओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का केंद्रीय कार्यक्रम है जो देश के प्रत्येक जिले में 30 अक्टूबर को एक साथ होगा ।मिशन साहसी के अंतर्गत जिले भर में 12 स्थानों पर केम्प लगाये जाएंगे जिसमें से शिवपुरी नगर में 6 स्थानों पर कैम्प लगाये जाएंगे इन स्थानों में से शास. पी. जी. कॉलेज और कन्या महाविद्यालय में केम्प 23 अक्टूबर को केम्प शुरू हो गये है और बाकी स्थानों पर 25 अक्टूबर को कैम्प शुरू हो जाएंगे इस कार्यक्रम का प्रदर्शन 30 अक्टूबर को गांधी पार्क में होगा जिसमें जिले भर की लगभग 650 छात्राएं भाग लेंगी । इस कार्यक्रम में भाग लेने वाली छात्राओं को टी-शर्ट और प्रमाण पत्र दिये जाएंगे।"
डिन्की नगपाल (गर्ल्स कॉलेज प्रमुख) अभाविप शिवपुरी

विद्यार्थी परिषद के बारे में बताते हुए कहा कि विद्यार्थी परिषद महिला सशक्तिकरण , महिला सुरक्षा को लेकर अत्यंत संवेदनशील रहा है आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर को लेकर छात्राओं में खासा उत्साह देखा गया और कड़ी धूप के बावजूद छात्राएं स्वयं की सुरक्षा को लेकर बेहद संजीदा दिखीं और पसीना बहाते हुए उन्होंने प्रशिक्षण लिया। छात्राओं के अंदर खुद की सुरक्षा खुद से करने के गुण का विकास होगा | पूनम यादव (ट्रेनर एवं जुडो प्लेयर)अभाविप शिवपुरी