पहले मंदिर, फिर सरकार' बोलकर अयोध्या निकले शिवसैनिक

रामनगरी अयोध्या आज से तीन दिन संगीनों के साए में रहेगी। कार्तिक पूर्णिमा स्नान मेला सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस बल ने सुरक्षा का घेरा कस दिया है। ड्यूटी संभाल ली है। सरयू नदी में स्नान शुक्रवार को शुरू हो जाएगा। अगले दिन अयोध्या में उद्धव ठाकरे का लक्ष्मण किला में संत आशीर्वाद समारोह है। शिवसैनिक शुक्रवार को दो विशेष ट्रेनों से अयोध्या पहुंच जाएंगे। 25 नवंबर को विश्व हिंदू परिषद की विराट धर्मसभा परिक्रमा मार्ग स्थित बड़ा भक्तमाल परिसर में है। कानून व्यवस्था के मद्देनजर आयोजनों के मद्देनजर जिला मजिस्ट्रेट डॉ. अनिल कुमार निषेधाज्ञा लागू कर चुके हैं। 

खुफिया एजेंसियों ने अयोध्या में डेरा 


उद्धव ठाकरे का जनसंवाद एवं विहिप की धर्मसभा को सकुशल निपटाने के लिए प्रशासनिक एवं पुलिस अफसरों के बीच मंथन जारी है। खुफिया एजेंसियों ने अयोध्या में डेरा डाल रखा है। नयाघाट बंधा तिराहा समेत कई स्थानों पर बैरीकेडिंग कर संगीनधारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। धर्मसभा व शिवसेना के कार्यक्रम में उमडऩे वाली भीड़ को लेकर सुरक्षातंत्र सचेत है। निषेधाज्ञा का हवाला दे अधिगृहीत परिसर की ओर भीड़ के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। डीएम का कहना है कि अधिगृहीत परिसर के रास्तों की निगरानी बढ़ा दी गई है। एसपी सिटी अनिलकुमार के अनुसार, कार्तिक मेला के लिए आई अतिरिक्त फोर्स को 25 नवंबर तक अयोध्या में ही रोक दिया गया है।


उपलब्ध सुरक्षाबल 


अर्द्धसैनिक बल अयोध्या में पहले से है। सात कंपनी अर्द्धसैनिक बल के अलावा छह एएसपी, 16 डिप्टी एसपी, 30 निरीक्षक, 250 उपनिरीक्षक, 12 थाना प्रभारी, 15 महिला एसआइ, 650 आरक्षी, 50 महिला आरक्षी, छह कंपनी पीएसी, दो कंपनी आरएएफ अयोध्या में मोर्चा संभाले हैं।


विराट सभा के लिए व्यापक व्यवस्था


25 नवंबर को विहिप की धर्मसभा मंदिर समर्थकों को जुटाने के साथ व्यवस्था में लगे लोगों की संख्या से रामभक्तों की भीड़ उमड़ने का अंदाजा लगाया जा सकता है। इसके लिए चार हजार कार्यकर्ता लगे हैं। बड़ी संख्या में आने वाले लोगों के वाहन पार्किंग के लिए 13 स्टैंड का इंतजाम हैं। वाहन सभास्थल से एक किलोमीटर दूर रोक दिए जाएंगे। पार्किंग के लिए पांच सौ से अधिक कार्यकर्ताओं को लगाया गया है। धर्मसभा की पूर्व संध्या पर  20 हजार रामभक्त अयोध्या पहुंच जाएंगे। इनके रुकने के लिए ढाई दर्जन मंदिरों-धर्मशालाएं अनुबंधित है।


रामभक्तों के लिए दो लाख लंच पैकेट


धर्मसभा में आने वाले रामभक्तों के लिए दो लाख लंच पैकेट बनवाया जा रहा है। आठ स्थल नियत किए गए हैं, जहां लंच पैकेट वितरित किया जाएगा। विहिप के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा के अनुसार, इस व्यवस्था में एक हजार कार्यकर्ताओं को और सभा के दौरान सुरक्षा एवं भीड़ नियंत्रण के लिए दो हजार बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को लगाए जाने की तैयारी है। 


शिवसैनिकों के लिए तीन हजार कमरे आरक्षित


शनिवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में आयोजित संत आशीर्वाद समारोह के लिए शिवसेना की ओर से तीन हजार कमरे आरक्षित कराए गए हैं। कृष्णा पैलेस, शाने अवध, कोहिनूर आदि होटलों सहित मारवाड़ी धर्मशाला, जानकीमहल ऐसे प्रमुख ठौर हैं, जहां शुक्रवार को दोपहर तक शिवसैनिक डेरा जमा लेंगे। शिवसैनिकों को दो स्पेशल ट्रेन मुंबई से लेकर शुक्रवार को फैजाबाद स्टेशन पहुंच रही है। उद्धव विशेष विमान से शनिवार को दोपहर फैजाबाद पहुंचेंगे। वे हवाईपट्टी से सीधे लक्ष्मण किला पहुंचेंगे, जहां संत आशीर्वाद समारोह संयोजित है। शिवसेना प्रमुख शनिवार की रात फैजाबाद स्थित होटल में गुजारेंगे और अगले दिन रविवार को प्रात: रामलला का दर्शन करने के बाद पुन: लक्ष्मण किला पहुंचेंगे। दोपहर में मीडिया से मुखातिब होंगे।