दिल्ली सचिवालय में CM अरविंद केजरीवाल के ऊपर फेंका मिर्च पाउडर, मचा हड़कंप

 दिल्ली, । आम आदमी पार्टी (AAP) मुखिया और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर मंगलवार दोपहर दिल्ली सचिवालय में मिर्च पाउडर से हमला किया गया। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सचिवालय में चैंबर से बाहर निकलने के दौरान केजरीवाल के ऊपर अनिल शर्मा नाम के शख्स ने अचानक मिर्च पाउडर फेंक दिया। बताया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल की आंखों में भी मिर्च पाउडर गिरा है।


वहीं, इस दौरान वहां मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने तत्काल हमलावर अनिल को पकड़ लिया। पुलिस की मानें तो अनिल दिल्ली के नारायणा विहार इलाके का रहने वाला है। फिलहाल आरोपित अनिल को हिरासत में लेकर आइपी एस्टेट थाने ले जाया गया है, जहां उससे पूछताछ की जा रही है।


ऐसे हुआ पूरा घटनाक्रम 
बताया जा रहा है कि नारायणा विहार का रहने वाला अनिल कुमार सीएम केजरीवाल को किसी समस्या को लेकर एक पत्र देने आया था। इस दौरान सीएम रुके तो वह उनके पैरों पर गिर गया। इस पर सीएम ने रोकने की कोशिश की तो इसमें उसका चश्मा गिर गया और टूट गया। फिर अनिल ने केजरीवाल के ऊपर मिर्च पाउडर फेंका। इससे पहले अनिल केजरीवाल से मुलाकात के लिए वेटिंग रूम में इंतजार कर रहा था। 


केजरीवाल का चश्मा टूटा


प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, हमले से पहले आरोपित अनिल शर्मा ने केजरीवाल के साथ धक्का-मुक्की भी की। इस दौरान अरविंद केजरीवाल का चश्मा भी टूट गया। 


अपने नेता अरविंद केजरीवाल पर मिर्च पाउडर से हमले को लेकर आम आदमी पार्टी नेता और कार्यकर्ता बेहद नाराज हैं। इस घटना के बाद AAP ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है। इतना ही नहीं, इस बाबत मामले की जानकारी देने के लिए उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कुछ देर बाद पत्रकार वार्ता बुलाई है। 


वहीं, इस हमले को लेकर आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने भारतीय जनता पार्टी और पीएम मोदी पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट करके कहा- 'दिल्ली सचिवालय की सुरक्षा मोदी सरकार के अधीन है तो कोई व्यक्ति कैसे मिर्च पाउडर और माचिस लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल तक कैसे पहुंच गया?'


क्या केजरीवाल से नाराज था अनिल शर्मा 


दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री के ऊपर मिर्च पाउडर डालने का पहला मामला सामने आया है। सचिवालय में केजरीवाल के ऊपर आरोपित अनिल शर्मा ने मिर्ची पाउडर क्यों फेंका? यह नहीं पता चल पाया है।


अरविंद केजरीवाल पर कभी थप्पड़, कभी स्याही तो कभी फेंके गए अंडे


दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर हमले का यह पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी कई बार उन पर इस तरह के हमले हो चुके हैं। अप्रैल, 2016 में दिल्ली सचिवालय में ही पत्रकार वार्ता के दौरान उन पर जूता फेंका गया था। जूता फेंकने वाला आम आदमी सेना का कार्यकर्ता वेदप्रकाश शर्मा था। जूते के अलावा केजरीवाल की ओर सीडी भी उछाली गई। 


लुधियाना में गाड़ी पर हमला


फरवरी, 2016 में ही पंजाब के लुधियाना में अरविंद केजरीवाल की कार पर कुछ लोगों ने लोहे की रॉड और डंडों से हमला किया था, जिससे कार का सामने वाला शीशा टूट गया था। 


महिला ने फेंकी थी स्याही फेंकी 
जनवरी, 2016 में दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में ऑड ईवन फॉर्मूले के 15 दिवसीय ट्रायल की सफलता का जश्न मना रहे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर स्याही फेंकने का मामला सामने आया था। मुख्यमंत्री जब मंच से सभा को संबोधि‍त कर रहे थे, तभी एक महिला ने नाराजगी जाहिर करते हुए उन पर स्याही फेंकी थी।


इससे पहले 27 दिसंबर 2014 को दिल्ली में रैली के दौरान एक लड़के ने केजरीवाल पर पत्थर मारा था, यह अलग बात है कि उन्हें कोई चोट नहीं आई थी। फिर 26 दिसंबर 2014 को दिल्ली में रैली के दौरान उन पर अंडे फेंके गए थे।


इससे भी पहले 2014 के लोकसभा चुनावों में दिल्ली में रोड शो के दौरान केजरीवाल को एक ऑटो ड्राइवर ने थप्पड़ मारा था। केजरीवाल को थप्पड़ मारने वाला व्यक्ति अपने हाथ में एक माला लिए हुए था। उसने एक जीप पर सवार केजरीवाल को पहले माला पहनाई फिर उसके बाद उन्हें थप्पड़ मार दिया था।