MP Chunav 2018 : मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत बोले- ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित

भोपाल- देश के मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत का कार्यकाल शनिवार 1 दिसंबर को पूरा हो गया। अंतिम दिन भी वह पूरी मुस्तैदी से आयोग में सक्रिय रहे और शिकायतों का निपटारा करते रहे। उन्होंने कहा कि ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित है, अंतिम दिन मध्यप्रदेश कांग्रेस की ओर से मिली शिकायतों की जांच कराकर तुरंत कार्रवाई भी सुनिश्चित कराई। रावत बोले- अगली भूमिका के बारे में अभी कुछ तय नहीं, भोपाल में ही बसेंगे और लिखने-पढ़ने के शौक को पूरा करेंगे।

नईदुनिया से विशेष बातचीत में रावत ने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में उनका करीब एक साल का कार्यकाल शानदार रहा। इस दौरान पूरे कमीशन का भरपूर सहयोग मिला, उनके बाद आयोग की कमान सुनील अरोरा को सौंपी जा रही है। राजस्थान कैडर के आईएएस अरोरा रविवार को अपना पदभार संभालेंगे। ईवीएम की सुरक्षा को लेकर रावत ने बताया कि ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित है। इस संबंध में जो भी शिकायतें मिलीं उनकी तुरंत जांच और कार्रवाई भी सुनिश्चित की गई। इस संबंध में उन्होंने खासतौर पर सागर के मामले का भी जिक्र किया। उनके कार्यकाल में वीवीपेट जैसा नया प्रयोग शुरू हुआ, इसका जिक्र करने पर वह बोले इसमें गड़बड़ करना संभव नहीं है।

इतनी महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील जवाबदारी के दौरान कभी किसी तरह का राजनीतिक दबाव महसूस किया? इस पर उनका जवाब था ऐसा मौका कभी नहीं आया, पूरे कमीशन ने उन्हें हर समय पूरा सहयोग दिया। वह बताते हैं कि मैं अपने कार्यकाल से पूरी तरह संतुष्ट हूं। आगामी योजना अथवा नई भूमिका के बारे में सवाल होते ही वह कहते हंै कि अभी कुछ भी तय नहीं। हां, बसने के लिए भोपाल ही आ रहा हूं वहीं सब मित्रों के बीच रहूंगा और लिखने-पढ़ने का शौक भी पूरा करूंगा।