राज्य के 8 लाख सरकारी कर्मचारियों का बढ़ेगा वेतन



नई दिल्ली । महाराष्ट्र में 20 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी के बाद अब पश्चिम बंगाल के 8 लाख सरकारी कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी का तोहफा मिलने जा रहा है। कर्मचारियों की 1 जनवरी 2019 से ही बढ़ी हुई सैलरी का फायदा मिलेगा। इस संबंध में फैसला बीते साल जून महीने में कर लिया गया था लेकिन यह अमल में इस महीने आ रहा है।

इस फैसले का लाभ न सिर्फ राज्य सरकार के कर्मचारियों को बल्कि शिक्षकों एवं अन्य लोगों को भी होगा। यह वेतन वृद्धि महंगाई भत्ते (डीए) में इजाफे के संदर्भ में है। पश्चिम बंगाल सरकार ने 1 जनवरी 2019 से ही डीए में 100 से 125 फीसद तक के इजाफे की घोषणा की थी।

सरकार के वित्त विभाग ने जानकारी दी है, "राज्य सरकार के कर्मचारियों महंगाई भत्ते में 100 से 125 फीसद का इजाफा 1 जनवरी 2019 से अमल में आ गया है। इसमें राज्य सरकार के कर्मचारी,शिक्षक सरकार के नॉन टीचिंग कर्मचारियों समेत सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थान, सांविधिक निकाय के कर्मचारी, सरकारी उपक्रम, पंचायत जिनमें पंचायत कर्मी और नगर निगम/नगर पालिका और स्थानीय निकाय शामिल होंगे।"

इस इजाफे का लाभ हर उस सराकारी कर्मचारी को होगा जो कि 80,000 रुपये तक का बेसिक पे प्रति माह उठा रहा है। वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यह भी स्पष्ट किया है कि वो जनवरी तक सभी बकाया का भुगतान कर देंगी।