Breaking News

मध्य प्रदेश उप-चुनाव: BJP ने 28 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की

तुलसीराम सिलावट को सांवर से, अनूपपुर से बिसाहूलाल सिंह और पोहरी से सुरेश धाकड़ को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है.

भोपाल: मध्य प्रदेश की विधानसभा के लिए आगामी उप-चुनाव के लिए भाजपा ने 28 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. वहीं पार्टी ने तेलंगाना उप-चुनाव के लिए 1 उम्मीदवार की सूची जारी की. तुलसीराम सिलावट को सांवर से, अनूपपुर से बिसाहूलाल सिंह और पोहरी से सुरेश धाकड़ को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है.

इससे पहले कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर तीन नवंबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए आज अपनी तीसरी सूची में तीन उम्मीदवार घोषित कर दिए. इसके अलावा, कांग्रेस ने दूसरी सूची में बदनावर सीट से बनाये गये अपने उम्मीदवार अभिषेख सिंह टिंकू बाना का टिकट रद्द कर दिया है और उनके स्थान पर बदनावर से कमल पटेल को अपना नया उम्मीदवार बनाया है.

 

इससे पहले कांग्रेस 11 सितंबर को अपनी पहली सूची में 15 उम्मीदवार और दूसरी सूची में नौ उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. इसी के साथ कांग्रेस 27 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. कांग्रेस ने मुरैना सीट से राकेश मवई, मेहगांव से पूर्व विधायक हेमंत कटारे एवं बड़ामलहरा से राम सिया भारती को टिकट दिया है.

 

अब केवल ब्यावरा विधानसभा सीट पर पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया जाना बाकी है और इस पर उम्मीदवार घोषित किए जाने में वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह मुख्य भूमिका निभाएंगे.

 

जिन 28 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से 25 सीटें कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देकर बीजेपी में आने से खाली हुई हैं, जबकि दो सीटें कांग्रेस के विधायकों के निधन से और एक सीट भाजपा विधायक के निधन से रिक्त है.

 

ध्यान रहे कि कांग्रेस के 22 विधायकों के त्यागपत्र देकर बीजेपी में शामिल होने के कारण प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई थी, जिसके कारण कमलनाथ ने 20 मार्च को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. फिर 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार बनी.

 

इसके बाद कांग्रेस के तीन अन्य विधायक भी कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए हैं.

 

प्रदेश विधानसभा की कुल 230 सीटों में से वर्तमान में बीजेपी के 107 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के 88, चार निर्दलीय, दो बसपा एवं एक सपा का विधायक है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी इन 28 सीटों में से 18 सीटों पर अपना प्रत्याशी घोषित कर चुकी है.

Check Also

ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे आएंगी शिवपुरी, करेंगी मातृशक्ति सम्मेलन को संबोधित

🔊 Listen to this ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे आएंगी शिवपुरी, करेंगी मातृशक्ति सम्मेलन …