Breaking News

शिवपुरी मेंबर्ड फ्लू ने दी है दस्तक, पॉजिटिव निकले मृत कौए

पशु चिकित्सा विभाग सहित प्रशासन हुआ अलर्ट, जांच में जुटीं टीमें

शिवपुरी. जिले में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। 6 जनवरी को मृत मिले दो कौओं की मृत देह की जांच में स्पष्ट हो गया कि मौत बर्ड फ्लू वायरस से हुई। जांच रिपोर्ट आते ही पशु चिकित्सा विभाग सहित जिला प्रशासन भी अलर्ट पर आ गया। अभी तक हुई जांच में यह वायरस जंगली पक्षियों में मिला है और अब यह घरेलू पक्षियों या पोल्ट्री फॉर्म के मुर्गों तक न पहुंच जाए, इसे लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया।

6 जनवरी को उद्यानिकी विभाग की नर्सरी में दो कौए मृत मिले थे। जांच के लिए लैबोरेटरी भेजा गया था। शनिवार को जब उनकी जांच रिपोर्ट आई तो दोनों मृत कौओं में बर्ड फ्लू का वायरस मिला है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों के पक्षियों में बर्ड फ्लू का जो वायरस है, वो एन-5 एन-8 है। वायरस की यह स्ट्रेन अभी तक जंगली व प्रवासी पक्षियों में ही मिल रही है, अभी तक यह घरेलू पक्षियों या पोल्ट्री फॉर्म के मुर्गों में नहीं पहुंची है। यह वायरस यदि घरेलू पक्षियों तक पहुंच गया तो समस्या अधिक गंभीर हो जाएगी। इसी रोकथाम में अब जिला प्रशासन व पशु चिकित्सा विभाग जुट गया है। इसके लिए प्रशासन ने जांच टीम तैयार कर दी हैं, जो सभी संभावित क्षेत्रों में जाकर देख रही हैं।

दूसरे दिन मृत पक्षियों के नहीं भेजे सैंपल

6 जनवरी को दो कौए तथा 7 जनवरी को कौआ, कबूतर व चिडिय़ा भी मृत मिली थी, लेकिन दूसरे दिन मृत मिले पक्षियों के सैंपल जांच के लिए नहीं भेजे गए। इस संबंध में बर्ड फ्लू दल के प्रभारी का कहना है कि बर्ड फ्लू के मामले में पहले मृत हुए पक्षियों को ही जांच के लिए भेजा जाता है और फिर उनकी जांच रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की रणनीति तय होती है। इसमें हर पक्षी की मृत देह को जांच के लिए नहीं भेजा जाता।

फिजीकल क्षेत्र में मिले मृत कौए

एक तरफ जहां जिले में बर्ड फ्लू की दस्तक हो चुकी है, वहीं दूसरी ओर जिला मुख्यालय पर पक्षियों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। शनिवार को लाल कोठी के पास फिजिकल क्षेत्र में रहने वाले अशोक सोनी के घर के पास दो कौए मृत हालत में मिले। इसकी सूचना पशु चिकित्सा विभाग को भी दी गई। इस तरह हो रही पक्षियों की मौत से शहरवासियों को अब अलर्ट रहने की जरूरत है।

कलेक्टर निवास को भी खतरा

शिवपुरी में बीते 6 जनवरी को जो दो मृत कौए बर्ड फ्लू पॉजिटिव निकले हैं, वो उद्यानिकी विभाग की नर्सरी में थे। उक्त नर्सरी का एक गेट कलेक्टर बंगले की दीवार में ही खुलता है। यानि बर्ड फ्लू का वायरस भी कलेक्टर निवास के आसपास ही है तथा कलेक्टर बंंगले में पुराना बगीचा आदि होने की वजह से वहां पर मोर सहित अन्य पक्षियों की भरमार रहती है। ऐसे में कलेक्टर का बंगला भी डेंजर जोन में है।

अलर्ट पर प्रशासन

जिले में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद प्रशासन भी अलर्ट पर है। कलेक्टर ने बताया कि हमने हर क्षेत्र में चैकिंग के लिए टीम बना दी हैं, जो सतत जांच कर रही हैं। पशु चिकित्सा विभाग के चार वाहनों को भी इसी जांच में लगा दिया है। पोल्ट्री वालों के अलावा माधव नेशनल पार्क एरिया में आने वाले प्रवासी पक्षियों पर भी नजर रखी जा रही है, तथा संदिग्ध पक्षियों की नाक का सैंपल लेने के अलावा प्रवासी पक्षियों की बीट को भी जांच के लिए भेजा जा रहा है।

आ गया बर्ड फ्लू

शिवपुरी में बीते 6 जनवरी को मिले मृत कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इसलिए अब सावधानी पूरी बरती जा रही है। अब मृत मिलने वाले पक्षियों को जलाकर नष्ट करना तथा चूने के साथ दफन करने के बारे में बताया जा रहा है। साथ ही बर्ड फ्लू के प्रोटोकॉल का भी पालन किया जा रहा है।
डॉ. संजीव गौतम, बर्ड फ्लू दल प्रभारी व पशु चिकित्सक

सावधानी जरूरी

बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद से हमने जिले भर में अलर्ट कर दिया है। चैकिंग टीम लगातार घूमकर हालातों पर नजर बनाए हुए हैं। हमने यह भी कहा है कि यदि कोई मृत पक्षी मिलता है तो उसे छुए भी ना तथा उसकी सूचना पशु चिकित्सा विभाग को दें। प्रशासन पूरी तरह सतर्क है।
अक्षय कुमार सिंह, कलेक्टर शिवपुरी

Check Also

ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे आएंगी शिवपुरी, करेंगी मातृशक्ति सम्मेलन को संबोधित

🔊 Listen to this ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे आएंगी शिवपुरी, करेंगी मातृशक्ति सम्मेलन …