Breaking News

महिलाओं से अपराध करने वालों के सस्पेंड होंगे ड्राइविंग लाइसेंस, लेना होगा कैरेक्टर सर्टिफिकेट

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में महिलाओं के खिलाफ गंभीर अपराध करने वाले लोगों के ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) सस्पेंड किए जाएंगे. इस संबंध में परिवहन आयुक्त ने आदेश जारी किए हैं. यह आदेश सभी क्षेत्रीय अतिरिक्त और जिला परिवहन अधिकारियों को किए गए हैं. आदेश के तहत सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी क्रियान्वयन समिति पीटीआरआई पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देश के अनुसार प्रदेश में किसी भी ड्राइविंग लाइसेंस धारक द्वारा महिलाओं के खिलाफ कोई गंभीर प्रकार के अपराध किए जाने की सूचना पुलिस विभाग या दूसरे विभाग से प्राप्त होने पर ऐसे लाइसेंस चालकों के लाइसेंस सस्पेंड किए जाएंगे.
साथ ही इस आदेश में यह भी निर्देश दिए गए हैं कि नवीन व्यवसायिक लाइसेंस जारी किए जाने के पूर्व पुलिस विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों से चरित्र सत्यापन के आधार पर लाइसेंस जारी किया जाना सुनिश्चित होगा. परिवहन आयुक्त यह आदेश सभी परिवहन अधिकारियों को जारी किए हैं. परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने कहा है कि पुलिस मुख्यालय से इस संबंध में निर्देश मिले हैं और इसी निर्देश के तहत सभी परिवहन अधिकारियों को इसका पालन करना है. इसकी जानकारी पुलिस या फिर दूसरे विभागों के द्वारा प्राप्त की जाएगी. यदि विभाग इस संबंध में महिला अपराधों को लेकर किसी लाइसेंस धारी की जानकारी भेजते हैं तो उस जानकारी पर तत्काल संज्ञान लेकर जिला परिवहन अधिकारी या फिर दूसरे परिवहन अधिकारी तत्काल एक्शन लेंगे. साथ ही ऐसे सभी लोगों के लाइसेंस सस्पेंड करने की कार्रवाई की जाएगी.
महिला सुरक्षा के चलते मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा यह कदम उठाया गया है. हालांकि इससे पहले भी 2 साल पहले इस तरीके के आदेश परिवहन विभाग की तरफ से जारी किए गए थे. इस आदेश के तहत कई लोगों के लाइसेंस सस्पेंड करने का काम विभाग के द्वारा किया गया था. उस दौरान भी पुलिस और दूसरे विभाग के द्वारा महिला अपराध करने वाले लोगों की जानकारी विभाग को मिली जानकारी के आधार पर लाइसेंस सस्पेंड करने की कार्रवाई की गई थी. साथ ही नवीन लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस विभाग द्वारा चले सत्यापन और पुलिस की रिपोर्ट जरूरी की गई थी. तमाम नियम एक बार फिर सरकार की तरफ से मध्य प्रदेश में लागू किए गए. इसके पीछे सरकार की मंशा है कि गंभीर अपराध करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.
महिला अपराध को लेकर एक्शन में पुलिस
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश के बाद मध्यप्रदेश में महिला सुरक्षा को लेकर तमाम अभियान चलाए जा रहे हैं. महिला अपराध करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. साथ ही जनता में महिला अपराध और महिलाओं के सम्मान के लिए जागरूकता फैलाने के लिए भी सम्मान और पंख जैसे आयोजन किए जा रहे हैं. मध्य प्रदेश पुलिस के साथ सरकार के दूसरे विभाग लगातार अभियान से जुड़ कर लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं.

Check Also

गांजा तस्‍कर इरफान तोतला को हुआ कारावास

🔊 Listen to this दि. 19.10.18 को इरफान तोतला पुत्र बाबू खां काजी कैंप भोपाल, …