Breaking News

स्थगित हुई एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

MPPEB MP Police Constable Exam 2021 : मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) ने एमपी पुलिस में कांस्टेबल के 4000 पदों पर भर्ती के लिए 6 अप्रैल 2021 से शुरू होने जा रही लिखित परीक्षा स्थगित कर दी है। राज्य के कुछ जिलों में तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण के चलते यह फैसला लिया गया है।
इस भर्ती के लिए करीब 10 लाख युवाओं ने आवेदन किया है। परीक्षा ऐसे समय पर टाली गई है जब परीक्षार्थियों को अपने एडमिट कार्ड का इंतजार था। एमपीपीईबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर नोटिस जारी कर कहा है कि परीक्षा की नई तिथि के बारे में सूचना जल्द ही दी जाएगी।

एमपीपीईबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर कहा, ‘पुलिस आरक्षक संवर्ग भर्ती परीक्षा (पी.सी.आर.टी.) वर्ष 2020 का आयोजन दिनांक 06 अप्रेल 2021 से प्रारम्भ किया जाना था। वर्तमान में कोविड-19 महामारी प्रदेश में पुनः तेजी से फैलने के कारण एवं शासन द्वारा प्रदेश के कई प्रमुख स्थानों में रात्रि कर्फ्यू लगाने व महामारी से रोकथाम हेतु जनमानस में सावधानियों हेतु दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं एवं कई जिलों में आवागमन पश्चात् गृह नगर आने पर होम क्वारंटाइन के आदेश भी जारी किए गए हैं। उपरोक्त वर्तमान परिस्थिति को दृष्टिगत रखते हुए उक्त परीक्षा की परीक्षा तिथि में वृद्धि की जाती है। उक्त परीक्षा की सम्भावित नवीन तिथि शीघ्र घोषित की जावेगी।’
कुल 4000 वैकेंसी में से 3862 पद जीडी कांस्टेबल और 138 पद रेडियो कांस्टेबल के हैं।
यहां जानें लिखित परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारी

ऑनलाइन लिखित परीक्षा में एडमिट कार्ड के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र अनिवार्य होगा। इसके लिए अभ्यर्थी वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट (इनमें से कोई एक) ला सकते हैं।
परीक्षा में मोबाइल फोन या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लाने पर प्रतिबंध रहेगा। आवेदक को काला बाल प्वॉइंट पेन लाना होगा।

परीक्षा खत्म होने से पहले कोई भी अभ्यर्थी एग्जाम हाल नहीं छोड़ सकेगा।

परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। पहला प्रश्न पत्र कांस्टेबल (जीडी) पद के अभर्थियों को हल करना होगा। जबकि कांस्टेबल (रेडियो) पद के अभ्यर्थियों को दोनों प्रश्न पत्र हल करने होंगे। दोनों प्रश्न पत्र 100-100 नंबर के होंगे और दोनों के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाएगा।

Check Also

मुक्तिधाम में अज्ञात कारणों के चलते भड़की आग, 1 हजार क्विंटल सहित अन्य सामान जलकर हुआ खाक, मौके पर प्रशासन

🔊 Listen to this Shivpuri शिवपुरी शहर के मुक्ति धाम में शनिवार की रात अंत्येष्टि …