Breaking News

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने किया मेडिकल कॉलेज में कोविड वार्ड का उदघाटन और निरीक्षण


शिवपुरी,
खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया सोमवार को शिवपुरी भ्रमण पर रहीं। इस दौरान वह श्रीमंत राजमाता विजयाराजे सिंधिया मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करने पहुंची। मेडिकल कॉलेज में कोविड वार्ड का उदघाटन किया। कॉलेज में 100 बिस्तरीय कोविड वार्ड का निरीक्षण किया और व्यवस्थाएं देखीं।
मंत्री श्रीमती सिंधिया के प्रयासों से शिवपुरी में मेडिकल कॉलेज तैयार किया गया है। कोविड महामारी के दौरान कॉलेज में कोविड मरीज़ों के उपचार के लिए कोविड वार्ड शुरू हुआ। आगे भी कोई समस्या न हो इसके लिए 100 बिस्तर का ऑक्सिजन कंसंट्रेटर युक्त वार्ड बनाया गया है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान मेंटेनेंस को लेकर भी निर्देश देते हुए कहा है कि यह नई बिल्डिंग है। इसका सही रखरखाव होना चाहिये। जो संस्था इसमें काम कर रहीं हैं उनको भी बताएं कि गुणवत्तापूर्ण कार्य होना चाहिये। उन्होंने बच्चों के लिए तैयार वार्ड भी देखा।

रेडियो डायग्नोसिस विभाग और पैथोलॉजी लैब का शुभारंभ
मंत्री श्रीमती सिंधिया ने मेडिकल कॉलेज में रेडियो डायग्नोसिस और सेंट्रल पैथोलॉजी लैब का उदघाटन किया और अल्ट्रासोनोग्राफी, सीटी स्कैन रूम, एक्सरे रूम सीरोलॉजी लैब, सेमीऑटो एनालाइजर लैब का भी निरीक्षण किया।

मेडिकल कॉलेज में वालंटियर और मरीज़ों के परिजनों से की चर्चा
मंत्री श्रीमती सिंधिया ने मेडिकल कॉलेज में वालंटियर से मुलाकात की। जिसमें वालंटियर, सफाईकर्मियों से चर्चा की और हौसला अफजाई करते हुए कहा कि इस कोविड महामारी में सभी ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने वालंटियर और सफाई कर्मियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये। इस दौरान उन्होंने भर्ती मरीजों के परिजनों से मुलाकात की और व्यवस्थाओं के संबंध में उनसे पूछा। उन्होंने परिजनों से कहा कि यहाँ किसी प्रकार की कोई समस्या तो नहीं है।

कॉलेज में किया वृक्षारोपण
उन्होंने कॉलेज परिसर में वृक्षारोपण भी किया। उन्होंने कहा कि इनकी अच्छी देखभाल की जाये जिससे ये पौधे विकसित होंगे। पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़ लगाना बहुत जरूरी है। इसलिए सभी वृक्षारोपण जरूर करें।

कोविड के खिलाफ जंग में चिकित्सकों की महत्वपूर्ण भूमिका रही- मंत्री श्रीमती सिंधिया
चिकित्सकों और स्टाफ को दिए प्रमाण पत्र
खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी भ्रमण के दौरान मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां कोविड वार्ड में ड्यूटी पर लगे चिकित्सक एवं स्टाफ को प्रमाण पत्र वितरित किए। उन्होंने कहा कि इस कोविड महामारी के दौरान चिकित्सकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। चिकिसकों ने बहुत लगन से काम किया है। हमारे चिकित्सक वास्तव में कोरोना वारियर हैं जिन्होंने दिन रात एक करके मरीजों का उपचार किया। जब अचानक बहुत अधिक केस बढ़ने लगे तब पूरी संवेदनशीलता से मरीजों का उपचार किया और कई मरीज कोरोना को हराकर स्वस्थ होकर अपने घर पहुंचे। इसमें चिकित्सकों का महत्वपूर्ण योगदान है।

इन्हें किया सम्मानित
कोविड-19 से रोकथाम, बचाव एवं नियंत्रण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले चिकित्सकों एवं स्टाफ को मंत्री श्रीमती सिंधिया द्वारा प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। जिनमें डाॅ.राजेश अहिरवार, डाॅ.अनंत राखोंडे, डाॅ.नीलेश चवान, डाॅ.रीतेश यादव, डाॅ.मनोज यादव, नर्सिंग स्टाफ में श्रद्धा गांधी, बीना जोशेप, शीना राठौर, मेरी अंजिता कूजुर, इंदू चौधरी, राखी दुबे, बृजभूषण राय, उषा किरण तिरके, प्रभा पटेल, अनीता बाई, आशा कुमरे, शिवाली मोहिते, वर्षा कुशवाह, मीना प्रजापत, हीतेन्द्र रावत, हेमंत शर्मा, पिंटू यादव एवं जुगल यादव शामिल है।






Check Also

ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे आएंगी शिवपुरी, करेंगी मातृशक्ति सम्मेलन को संबोधित

🔊 Listen to this ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे आएंगी शिवपुरी, करेंगी मातृशक्ति सम्मेलन …