Breaking News

भोपाल में अब पुलिस की रखवाली में रहेंगे बुजुर्ग

भोपाल- अब आपके सूने मकान और घर में अकेले बुजुर्ग की रखवाली पुलिस करेगी। इसके लिए आपको थाने जाने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि भोपाल पुलिस द्वारा बनाई गई वेबसाइट ‘भोपालपुलिसडॉटकाॅम’ पर रजिस्टर्ड करना होगा। इसके जरिये लोगों को 14 सेवाएं ऑनलाइन मिलेंगी। इसमें घर में अकेले रहने वाले बुजुर्ग, सूने मकान, किरायेदार, नौकर और चरित्र सत्यापन की जानकारी ऑनलाइन देना होगी।

लोगों को जागरूक करने के लिए इन दिनों पुलिस ने एक शार्ट क्लिप बनाई है। जो सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बटोर रही है। कोरोना महामारी के दौरान अपराध बढ़ने की बात को नकारा नहीं जा सकता। इसलिए राजधानी की पुलिस अब तकनीकी रूप से मजबूत हुई है। संक्रमण के बढ़ते खतरे को रोकने ऑनलाइन वेबसाइट लांच की गई है। इससे लोगों को थाने और अफसरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके तहत वृद्घों की सुरक्षा और सूने मकानों की निगरानी पर फोकस किया गया है।

लोगों की सहूलियत के हिसाब 14 सेवाएं ऑनलाइन मिल जाएगी। रजिस्ट्रेशन के बाद मिलेगी यह जानकारी भोपालपुलिसडॉटकाम पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद चरित्र सत्यापन, घरेलु मदद, कर्मचारी सत्यापन, किरायेदार सत्यापन, एफआइआर की जानकारी, गिरफ्तार व्यक्ति की जानकारी, पासपोर्ट की जानकारी, चोरी व गुम मोबाइल की जानकारी, वरिष्ठ नागरिक देखभाल, खाली घर की जानकारी और यातायात चेतावनी जैसी सहूलियतें मिलेंगी। आपको सुविधायो का लाभ उठाने के लिए सिर्फ इस वेबसाइट पर रजिस्टर्ड करना है।

एडीजी उपेंद्र जैन से बातचीत

सवाल – इन दिनों पुलिस की एक क्लिप काफी चर्चा में है, इसे बनाने का मकसद क्या है? जबाव – कोरोना संक्रमण का दौरान अधिकांश बुजुर्ग अपने घर पर अकेले हैं। सीनियर सिटीजन की सुरक्षा पहली प्राथमिकता है। वेबसाइट पर रजिस्टर्ड होने के बाद घर में अकेले वृद्घों की जानकारी पुलिस को मिल सकेगी। पुलिस रोजाना उनके बातचीत करेंगे तो उनमें आत्मविश्वास बढ़ जाएगा। किसी तरह की परेशानी होने पर पुलिस तत्काल उनके पास पहुंच जाएगी। इस वेबसाइट के जरिये लोग अपने नौकर का पुलिस सत्यापन भी करा सकते हैं। सवाल- चोरियां लगातार हो रही है, कैसे रोकेंगे? जबाव- पहले से अपराध में कमी आई है। जब लोग अपने मकान में बाहर ताला लगाकर चले जाते हैं तब मकान सूना होता है। ऐसे लोग भी भोपाल पुलिस की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड करें और अपने बारे में बता दें तो पुलिस की पेट्रोलिंग टीम उनके मकान की सुरक्षा करेगी। वह मकान पुलिस की निगरानी में होगा। इसके अलावा किरायेदार सत्यापन, चरित्र प्रमाण पत्र ऐसी कई सुविधाएं ऑनलाइन हैं। इसके लिए थाने भी जाने की जरूरत नहीं है। सवाल – अनलॉक -1 होते ही लूट की वारदात क्यों बढ़ने लगी? जवाब – नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है। जून की शुरूआत में पांच लूट की वारदात हुई थी। हमने सभी लूट के आरोपितों को गिरफ्तार कर माल भी बरामद कर लिया है। उसके बाद 23 जून तक कोई लूट नहीं हुई न ही कोई चेन स्नैचिंग हुई है। पुलिस लगातार पेट्रोलिंग कर रही है। अनलॉक-01 में पुलिस पूरी तरह मुस्तैदी से काम कर रही है। हमारे द्वारा पांच सौ के करीब नए अपराधियों की जन्मकुंडली खोली गई है। जो संपति संबंधी अपराध कर रहे थे।

Check Also

ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे आएंगी शिवपुरी, करेंगी मातृशक्ति सम्मेलन को संबोधित

🔊 Listen to this ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे आएंगी शिवपुरी, करेंगी मातृशक्ति सम्मेलन …